Tech & Travel

Follow for more updates

Us Looking At Joint Production Of Johnson And Johnson Covid Vaccine In India – कोरोना संकट: अमेरिका जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड टीके का भारत में संयुक्त उत्पादन पर कर रहा विचार

अमेरिका जॉनसन एंड जॉनसन का कोविड-19 टीका भारत में संयुक्त रूप से उत्पादित करने और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जैसे विनिर्माताओं को उत्पादन बढ़ाने में मदद करने के उपायों पर विचार कर रहा है। अमेरिकी दूतावास के मिशन प्रभारी डेनियल बी स्मिथ ने मंगलवार को यह कहा।

स्मिथ ने यह भी कहा कि बाल्टीमोर संयंत्र में उत्पादित एस्ट्राजेनका के कोविड-19 टीके की प्रभाविता को अभी मंजूरी नहीं मिली है और खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अभी उपयोग या निर्यात के लिए खुराकों की उपलब्धता को प्रमाणित नहीं किया है।

व्हाइट हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का निवास) ने पिछले महीने कहा था कि एस्ट्रेजेनका के टीके की उपलब्धता के बाद उसकी 6 करोड़ खुराकों के वैश्विक स्तर पर वितरण की योजना है। इसमें से बड़ा हिस्सा भारत हासिल करने की उम्मीद कर रहा है।

संवाददाताओं से बातचीत में स्मिथ ने कहा कि अमेरिका भारत में महामारी की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित है। इसका कारण न केवल यह मानवीय त्रासदी है बल्कि इसका वैश्विक प्रभाव भी है। बाइडन प्रशासन इस संकट से निपटने के लिए भारत के साथ पूरी मुस्तैदी से खड़ा है।

उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि एस्ट्राजेनका के टीके का उत्पादन अमेरिका में हो रहा है। इसका उत्पादन बाल्टीमोर के बाहरी हिस्से में स्थित संयंत्र में हो रहा है। लेकिन इस संयंत्र के साथ समस्या है। अब तक अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इसे प्रमाणित नहीं किया है कि ये टीके किसी के उपयोग और निर्यात के लिये उपलब्ध हैं या नहीं।

उनसे यह पूछा गया था कि क्या अमेरिका एस्ट्राजेनका के टीके भारत को यथाशीघ्र उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि इसीलिए मैं यह नहीं कह सकता कि यह चीजें कब होंगी या क्या होगा।

हाल में कार्यवाहक विदेश मंत्री और कार्यवाहक उप-विदेश मंत्री रहे स्मिथ को भारत में अमेरिकी दूतावास में मिशन प्रभारी नियुक्त किया गया है। उन्हें मुख्य रूप से महामारी से निपटने के लिए भारत को अमेरिकी सहायता को देखना और उसके लिए समन्वय करना है।

संयुक्त उत्पादन से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संयुक्त उत्पादन स्थापित करने में समय लगता है। अमेरिका इस बात पर गौर कर रहा है कि वह उत्पादन बढ़ाने के लिए कैसे निवेश कर सकता है।

स्मिथ ने कहा कि हमारा विकास वित्त सहयोग इस बात पर गौर कर रहा है कि हम कैसे निवेश कर सकते हैं, जिससे जॉनसन एंड जॉनसन के टीके का भारत में उत्पादन करने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड-टीकों के उत्पादन में भारत की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

स्मिथ ने कहा कि हम एसआईआई और अन्य जगहों पर उत्पादन स्तर को देख रहे हैं। हम एसआईआई के संपर्क में हैं और यह तय करने में लगे हैं कि हम कौन सा कच्चा माल उपलब्ध कराए, जिससे उत्पादन बढ़ाया जा सके।

Source link