Tech & Travel

Follow for more updates

Ugc Postponed All Offline Exams Till June Due To Surge Of Covid 19 In India – कोरोना इफेक्ट: मई माह में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला
Published by: वर्तिका तोलानी
Updated Thu, 06 May 2021 03:37 PM IST

सार

यूजीसी ने मई माह में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। अब जून में समीक्षा बैठक के बाद ही इन परीक्षाओं के संबंध में कोई फैसला लिया जाएगा।

ugc

ugc
– फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना संक्रमण की वर्तमान दर को मद्देनजर रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मई माह में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। यूजीसी ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों और राज्यों को पत्र लिखकर मई माह में कोई भी ऑफलाइन परीक्षा आयोजिन न करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में यह भी लिखा गया है कि जून में समीक्षा बैठक के बाद ही इन परीक्षाओं के संबंध में कोई फैसला लिया जाएगा।

यूजीसी ने लिखा, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश के कई हिस्से कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं। ऐसे समय में सभी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना और सुरक्षा सुनिश्चित करना सबसे महत्वपूर्ण है। देश भर के संस्थान पहले से ही इस दिशा में हर संभव उपाय कर रहे हैं।

देश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालातों को मद्देनजर रखते हुए, कैंपस में शारीरिक दूरी बनाए रखने और छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों राहत प्रदान करने के लिए यह आवश्यक है कि उच्च शिक्षा संस्थान, मई 2021 में आयोजित होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दें। 

हालांकि, कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए केंद्रीय/राज्य सरकार, शिक्षा मंत्रालय, या यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशाें और स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थान, ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन के संबंध में उचित निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

इस संबंध में अगले महीने, उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा स्थिति की देखते हुए उचित निर्णय लिया जा सकता है।

यहां पढ़ें यूजीसी द्वारा विश्वविद्यालयों को भेजा गया पत्र।

Source link