Tech & Travel

Follow for more updates

These 10 states including Maharashtra-Delhi will not Vaccinate 18+ people from May 1 | Corona: 1 मई से 18+ को इन राज्यों में नहीं लगेगी Corona Vaccine, सरकार ने खड़े किए हाथ

नई दिल्ली: कोरोना के प्रकोप को बेअसर करने के लिए 1 मई से देशभर में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण (3rd Phase of Corona Vaccination) की शुरुआत होने जा रही है. इस दौरान 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू होगी. लेकिन कुछ राज्यों में वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर अनिश्चितता का माहौल है. यही कारण है कि महाराष्ट्र, गुजरात जैसे कुछ राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं और 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन शुरू करने से साफ इनकार कर दिया है. आइए जानते हैं कौन-कौन से राज्यों ने नहीं लगेगी 18+ को वैक्सीन…

 

महाराष्ट्र में नाममात्र के लिए होगा वैक्सीनेशन

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा, ‘वैक्सीन की कमी के चलते 1 मई को 18+ वालों का नाममात्र के लिए वैक्सिनेशन होगा. क्योंकि कल महाराष्ट्र दिवस है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का मानना है कि वैक्सीनेशन इसी दिन से शुरू होना चाहिए. इसलिए हमने एक दिन में 5 लाख लोगों का वैक्सिनेशन किया है और हमारी क्षमता एक दिन में 13 लाख लोगों के वैक्सिनेशन की है. अभी तक वैक्सीनेशन के मामले में महाराष्ट्र नंबर-1 पर रहा है. लेकिन वैक्सीन डोज की कमी के चलते मुंबई में भी 3 दिनों के लिए टीकाकरण अभियान बंद करना पड़ा है.

मध्य प्रदेश में भी गहराया वैक्सीन संकट

कोरोना वैक्सीन की किल्लत से जूझ रही शिवराज सरकार ने कहा, ‘हमने कोरोना की दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए कंपनियों को ऑर्डर दे दिया था. लेकिन दोनों ही कंपनियां ने संपर्क करने पर कहा कि इतनी जल्दी वैक्सीन की डोज नहीं करा पाएंगी. इसलिए 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाएगा. जैसे ही वैक्सीन निर्माता कंपनियां डोज की डिलीवरी करती हैं, हम तुरंत ही वैक्सीनेशन प्रारंभ कर देंगे.’

ये भी पढ़ें:- बच्चों के लिए पहली बार जारी हुई कोरोना गाइडलाइन्स, पेरेंट्स के लिए जानना है जरूरी

दिल्ली में भी वैक्सीनेशन के लिए इंतजार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 67 लाख डोज का ऑर्डर दिया है, जो 3 महीने में डिलीवर होंगी. राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन सीएम केजरीवाल का कहना है कि, ‘हमारे पास अभी वैक्‍सीन नहीं पहुंची है, इसके लिए वैक्सीन निर्माता कंपनी से जल्द डिलीवरी का आग्रह किया गया है. हमें अगले एक-दो दिनों में करीब 3 लाख कोविशील्ड वैक्सीन मिलेंगी और 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव तभी शुरू होगा. 

झारखंड को भी नहीं मिली समय पर वैक्सीन

झारखंड सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 25-25 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज का ऑर्डर दिया है, लेकिन वैक्सीन निर्माता कंपनियों को अभी वैक्सीन देने से हाथ खड़े कर दिए हैं. स्टेट हेल्थ मिनिस्टर बन्ना गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन निर्माता कंपनियां पहले केंद्र सरकार का ऑर्डर पूरा कर रही हैं, जिसके लिए उन्हें 15 से 20 मई तक का समय लग जाएगा. इसी कारण झारखंड में 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन शुरू करना संभव नहीं है.

ये भी पढ़ें:- सोशल मीडिया पर मदद मांगना गलत नहीं, अफवाह बोलकर FIR हुई तो करेंगे कार्रवाई: SC

बिहार के 5.46 करोड़ लोगों को करना होगा इंतजार

बिहार की नीतिश सरकार ने साफ कर दिया है कि राज्य में 1 मई से 18+ वालों का वैक्सीनेशन संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वैक्सीन डोज की किल्लत है और कंपनियां भी अभी वैक्सीन की डिलीवरी पूरी नहीं कर पा रही हैं. इसी के मद्देनजर हमने वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को कुछ दिनों बाद शुरू करने का फैसला लिया है. आंकड़े बताते हैं कि तीसरे चरण में बिहार में 5.46 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. जिसके लिए रजिस्ट्रेशन जारी जारी हैं.

गुजरात में 15 मई से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन!

गुजरात में कोविशील्ड वैक्सीन की 2 करोड़ डोज और कोवैक्सीन की 50 लाख डोज मुहैया कराने के लिए ऑर्डर दिया है. लेकिन सीएम विजय रूपाणी का कहना है कि अभी हमारे पास स्टॉक नहीं पहुंचा है. जैसे ही कंपनियां वैक्सीन की डिलीवरी करती हैं, हम जल्द से जल्द वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे. 15 दिनों के अंदर हमारे पास वैक्सीन का स्टॉक आने की उम्मीद है. इसलिए 1 मई से 18+ वालों का वैक्सीनेशन करना संभव नहीं हो पाएगा.

ये भी पढ़ें:- अब 60 मिनट में क्लियर होगा कोरोना मरीजों का कैशलैश क्लेम, HC ने दिए ये निर्देश

राजस्थान में 16 मई से शुरू होगा 18+ का टीकाकरण!

राजस्‍थान में भी 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सकेगा. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, ‘हमने वैक्सीन निर्माता कंपनियों से बात की है, उनका कहना है कि वे 15 मई से पहले सप्‍लाई नहीं कर पाएंगे. उन्‍होंने कहा कि हमारे पास स्‍टोरेज में वैक्‍सीन नहीं है. राजस्थान को 18+ वालों का टीकाकरण के लिए 7 करोड़ वैक्‍सीन चाहिए, लेकिन ये हमें समय पर मिलनी चाहिए.

किस राज्य के पास कितनी वैक्सीन?

केंद्र सरकार ने 30 अप्रैल तक के आंकड़े जारी कर बताया है कि किस राज्य के पास कितनी वैक्सीन उपलब्ध हैं. आप नीचे बनी टैबल से आसानी से आंकड़ों को समझ सकते हैं.

राज्यों के नाम कुल वैक्सीन डोज उपलब्ध
उत्तर प्रदेश 16.88 लाख डोज
बिहार 11.22 लाख डोज
दिल्ली 4.83 लाख डोज
पंजाब 2.20 लाख डोज
मध्य प्रदेश 8.60 लाख डोज
छत्तीसगढ़ 4.68 लाख डोज
गुजरात 5.58 लाख डोज
राजस्थान 4.42 लाख डोज
महाराष्ट्र 4.56 लाख डोज

LIVE TV

Source link