Tech & Travel

Follow for more updates

pm narendra modi prayed at gurudwara sis ganj sahib today, 400 praksah parv news | बिना लाव लश्कर के शीश गंज गुरुद्वारे पहुंचे PM मोदी, गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर टेका माथा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को नौवें सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व (जन्म उत्सव) पर राजधानी दिल्ली स्थित शीशगंज गुरुद्वारा (Gurudwara Sis Ganj Sahib) पहुंचे और माथा टेककर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘आज गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में मैंने प्रार्थना की. श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन, आदर्शों और सर्वोच्च बलिदान को हम कभी नहीं भूल सकते.’ उनके साथ इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव आर पी सिंह भी मौजूद थे.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

पीएम मोदी ने अपनी कुछ तस्वीरें भी ट्वीट की हैं, जिनमें वे माथा टेकते नजर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, मोदी जिस समय गुरुद्वारा गए, उस समय सड़कों पर किसी तरह का पुलिस बंदोबस्त नहीं किया गया था और आम लोगों की सुविधा को देखते हुए कोई बैरिकेड्स भी नहीं लगाए गए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान मास्क पहन रखा था तथा उन्होंने वहां विधिवत तरीके से पूजा अर्चना की और वहां मौजूद लोगों का अभिवादन भी किया.

‘पीएम ने मांगा आशीर्वाद’

इससे पहले, मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के विशेष अवसर पर मैं उन्हें नमन करता हूं. पिछड़ों की सेवा करने के प्रयासों और अपने साहस के लिए दुनिया भर में उनका सम्मान है. उन्होंने अन्याय और अत्याचार के खिलाफ झुकने से इंकार कर दिया था. उनका सर्वोच्च बलिदान कई लोगों को मजबूती और प्रेरणा देता है.’

PM IN GURUDWARA

ये भी पढे़ं- Coronavirus: Doctor Anthony Fauci ने India को दी Lockdown लगाने की सलाह, बताया 3 स्टेप फॉर्मूला

पहले भी गुरु के स्थान पर हाजिरी लगा चुके हैं पीएम

प्रधानमंत्री पिछले साल गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय राजधानी स्थित गुरुद्वारा रकाबगंज अचानक पहुंच गए थे और सर्वोच्च बलिदान देने वाले गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

केंद्र सरकार ने पिछले साल गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व को धूमधाम के साथ मनाने का फैसला किया था. इस सिलसिले में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की पिछले दिनों एक बैठक भी हुई थी. बैठक में पीएम ने कहा था कि गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव का अवसर एक राष्ट्रीय कर्तव्य है.

LIVE TV

 

Source link