Tech & Travel

Follow for more updates

Petrol Diesel Price Surge As Soon As Elections Are Over Govt Oil Companies Increase Rates Know The Price In Your City – महंगाई: चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, जानें आपके शहर में कितने हैं दाम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रियंका तिवारी
Updated Tue, 04 May 2021 09:42 AM IST

सार

सरकारी तेल कंपनियों ने आज एक बार फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं। मालूम हो कि पेट्रोल-डीजल के दाम में यह बढ़ोतरी करीब दो महीने बाद हुई है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही आम आदमी की जेब का भार बढ़ा दिया गया है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों ने आज एक बार फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं। मालूम हो कि पेट्रोल-डीजल के दाम में यह बढ़ोतरी करीब दो महीने बाद हुई है। इससे पहले, बीते 27 फरवरी को पेट्रोल 24 पैसे तो डीजल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। 

आज इतनी बढ़ी कीमत

अब पेट्रोल की कीमत में 15 पैसे, तो डीजल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.55 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.91 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.95 रुपये व डीजल की कीमत 87.98 रुपये प्रति लीटर है। 

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत

आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।

शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 80.91 90.55
मुंबई 87.98 96.95
कोलकाता 83.78 90.76
चेन्नई 85.90 92.55


(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।) 

प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Source link