Tech & Travel

Follow for more updates

Now Delhi Karnataka Andhra Telangana will also issue global tender For Corona Vaccine

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के चलते वैक्सीनेशन ड्राइव प्रभावित होने और बढ़ती मांग के बीच दिल्ली सहित कुछ अन्य राज्यों की सरकार टीके की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की तैयारी में है. भारत में निर्मित टीका उपलब्ध नहीं होने के बीच दिल्ली, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ने टीके की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने की बात कही है.

केंद्र ने फ्री में दीं 18 करोड़ खुराक

टीके की कमी की खबरों के बीच केंद्र ने कहा है कि वह अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 18 करोड़ से अधिक खुराकें फ्री उपलब्ध करा चुका है. वहीं, कई राज्य टीके की कमी का सामना करने की शिकायत कर रहे हैं. इससे पहले, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्य भी टीके की खरीद के लिए ग्लोबर टेंडर जारी करने का निर्णय ले चुके हैं. 

कर्नाटक ने निकाला टेंडर

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सी.एन अश्वत्थ नारायण ने कहा कि बढ़ती मांग पूरा करने और 18 से 44 साल की उम्र के लोगों को Corona Vaccine लगाने के लिये ग्लोबल टेंडर के जरिये कोविड टीकों की दो करोड़ से अधिक खुराकें खरीदी जाएंगी. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त तीन करोड़ खुराकों की खरीद का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका है, जिनमें एक करोड़ कोवैक्सीन (Covaxin) और दो करोड़ कोविशील्ड (Covishield) की खुराकें शामिल हैं. 7 दिन में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

दिल्ली भी करेगी ग्लोबल टेंडर 

उधर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodiya) ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस टीके (Coronavirus Vaccine) की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी क्योंकि उसे टीके की कमी का सामना करना पड़ रहा है. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को टीका खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने को ‘विवश’ कर रही है. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश सरकार ने भी Covid-19 Vaccine की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें; बिहार में अब तक गंगा नदी से निकाले गए 73 शव, जेसीबी से दफनाने का काम जारी

UP सरकार खरीदेगी ये टीके

उत्तर प्रदेश सरकार भी स्पूतनिक वी और मॉडर्ना तथा जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा तैयार टीकों समेत अंतरराष्ट्रीय कोविड-19 टीकों की बड़ी मात्रा में खुराकें खरीद सकती है. राज्य सरकार ने भारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये इस महीने की शुरुआत में चार करोड़ खुराकों के लिये ग्लोबल टेंडर पब्लिश किया है. 

LIVE TV
 

Source link