Tech & Travel

Follow for more updates

know about blue kela that taste like vanilla ice cream blue java banana is rich in iron health news pcup | ना हरा, ना पीला, इस केले का रंग है नीला, आइसक्रीम जैसे स्वाद के साथ हैं 5 गजब के फायदे

BLUE JAVA:  हम लोग स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करते हैं. खासकर केला, ये एक ऐसा फल है जो आमतौर पर घरों में देखा जा सकता है. बाजार में केल हमेशा उपलब्ध होता है. आमतौर पर केला आपने हरे या पीले रंग का देखा होगा या खाया होगा. कच्चा केला भी खाया जाता है. अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आपने कभी नीला केला देखा या खाया है, तो आप सोच में जरूर पड़ जाएंगे कि केला नीला भी होता है. ज्यादातर लोगों का जबाव न में ही होगा. हम आपको बताएंगे कि केला नीला भी होता है पर इसका स्वाद काफी अलग होता है.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं ‘अमरंथ’ वरदान है सेहत का

कहते हैं नीला जावा

ये केले की एक और विविधता है जिसमें केले का नीला रंग और मलाईदार बनावट वाला होता है जिसे ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) नीला जावा केला कहा जाता है. यह नया ब्लू जावा बनाना हाइब्रिड होता है, मूसा बेलबिसियाना और मूसा अक्युमिनाटा का. 

दक्षिण पूर्व एशिया में ज्यादा होती है खेती

इस केले की खेती मूलरूप से दक्षिण पूर्व एशिया में होती है. इसके अलावा हवाई द्वीपों में भी ये केले उगते हैं. दक्षिणी अमेरिका में भी नीले रंगे के केले की खेती होती है. क्योंकि, ठंडे प्रदेशों और कम तापमान वाली जगहों पर इसकी खेती अच्छी होती है.

वैनिला आइसक्रीम की तरह होता है स्वाद

इस अनूठे केले के बारे में रिसर्च करने से पता चला कि ये हमार लिए महत्वपूर्ण है. ट्विटर पर इस तस्वीर को ThamKhaiMeng नामक यूजर ने शेयर किया है. लोगों को यह केला काफी पसंद आ रहा है. ट्वीट के अनुसार इसका स्वाद वैनिला आइसक्रीम की तरह होता है.

ओगिल्वी में फॉर्मर ग्लोबल चीफ क्रिएटिव ऑफिसर थाम खई मेंग ने कुछ दिनों पहले ही में ब्लू जावा बनाना को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए कहा था- कैसे किसी ने कभी मुझे ब्लू जावा केले लगाने के लिए नहीं कहा. अविश्वसनीय रूप से ये आइसक्रीम की तरह स्वाद में लगते हैं. उन्होंने केले की तस्वीरों को भी शेयर किया था जो एकदम भिन्न लग रही है. कहा कि मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में उगाया जाता है, यह हवाई में बहुत लोकप्रिय है और इसे ‘आइसक्रीम केला’ (Ice Cream banana) कहा जाता है. आइए नज़र डालते हैं उनके ट्वीट पर

 

6 मीटर तक होती है पेड़ की ऊंचाई’
एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस केले के पेड़ की ऊंचाई 6 मीटर तक होती है. वहीं, फलों के गुच्छे काफी छोटे होते हैं. बताया जाता है कि जब इसकी खेती होती है उसके 15 से 24 महीने के बाद इसमें फसल उगती है. और 115 से 150 दिनों के बाद काटा जा सकता है.

आइसक्रीम जैसा होता है फ्लेवर
ब्लू जावा केले लोकप्रिय केले हैं जिन्हें ताजा या पकाया जा सकता है. वे अपने सुगंधित स्वाद के लिए जाने जाते हैं जिसमें वनीला जैसा कस्टर्ड स्वाद होता है।

जानते हैं इसकी खूबियां

कब्ज से छुटकारा
कब्ज की परेशानी दूर करने के लिए आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ इस केले का रोजाना रात को सोने से पहले सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने पर कब्ज और गैस की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

देता है तनाव से राहत
शोध में कहा गया है कि केले का सेवन करने से तनाव से भी मुक्ति मिलती है. केले में मौजूद प्रोटीन शरीर को रिलेक्स करके टेंशन फ्री फील करवाता है. केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है. यही कारण है कि डिप्रेशन के मरीज जब भी केले का सेवन करते हैं तो उन्हें अच्छा फील होता है.

आयरन की कमी को करता है पूरा 
एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होना. यदि आप एनीमिया के शिकार हैं तो आपको ब्लू जावा केला जरूर खाना चाहिए. दरअसल केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है.

नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुष खाने में शामिल करें बस ये 5 चीजें, देखिए कैसे बढ़ता है ये हार्मोन

मिलती है एनर्जी
केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा ही नहीं एनर्जी लेवल भी बढ़ाने में मदद करता है. नियमित रूप से केले और दूध का सेवन करने से व्यक्ति की सेहत बनी रहती है.

पाचन क्रिया होती है बेहतर
केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को अच्छा बनाकर व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखता है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

WATCH LIVE TV

Source link