Tech & Travel

Follow for more updates

Health news Benefits of berries or jamun ke fayde in hindi brmp | Health News: जामुन का इस वक्त करें सेवन, यह 5 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जामुन के फायदे. जामुन में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए जिनके शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, उन्हें जामुन खाने की सलाह दी जाती है.

जामुन को अम्लीय प्रकृति का फल माना जाता है और यह स्वाद में मीठा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है. जामुन में लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं, जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है.

जामुन खाने के फायदे

1. पेट की समस्या दूर करने में मददगार
जामुन का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. आप जामुन की छाल का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. इम्युनिटी बस्ट करने में मददगार
जामुन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होती है. इसमें पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी होता है. जामुन का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. जामुन का सेवन करने से शरीर में खून का स्तर बढ़ जाता है.

3. लीवर की समस्या के लिए

लीवर की समस्या के लिए आप जामुन का सेवन कर सकते हैं. रोज सुबह और शाम जामुन के रस का सेवन करने से आपके लिवर स्वस्थ रहता है.

4. गठिया के दर्द के लिए फायदेमंद
अगर आपको गठिया वाद से दर्द होता है तो आप जामुन की छाल को उबालकर इसके बचे हुए घोल का लेप जोड़ों पर लगा सकते हैं. इससे दर्द में आराम मिलता है.

5. घाव के लिए फायदेमंद
अगर आपको जूते पहने के दौरान पैर में छाले हो जाते हैं. ऐसे में आप जामुन की घुटली को पीसकर घाव पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको जामुन की गुठली को सुखाकर पीसना होगा. इसके बाद पानी मिलाकर इसका घोल बना लें और घाव पर लगा लें. इससे घाव में आराम मिलेगा.

3. पथरी में फायदेमंद
अगर आपको पथरी की समस्या है तो आप जामुन की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको गुठली के पाउडर के साथ दही का सेवन करना होगा. जामुन खाने से पथरी की समस्या में राहत मिलती है.

इस बात का रखें ख्याल
जामुन को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. दरअसल जामुन वातकारी है, अगर इसे खाली पेट खाया गया तो पेट में अफारा और गैस की समस्या हो जाती है, जो लंबे समय तक नहीं जाती. उसी तरह जामुन को दूध के साथ भी कभी नहीं खाना चाहिए. 

किस समय करें जामुन का सेवन
आप खाना खाने के बाद जामुन का सेवन कर सकते हैं. दोपहर के वक्त जामुन का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  पुरुष लौंग वाले दूध का इस समय करें सेवन, फिर जो होगा यकीन नहीं करेंगे आप!

WATCH LIVE TV

Source link