Tech & Travel

Follow for more updates

health benefits of betel leaf for health paan khane ke fayde paan benefits for health pcup | ओषिधीय गुणों की खान है ‘पान’, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हैं इसके बेमिसाल फायदे

About Betel Leaf or Paan: आपने कभी न कभी तो पान खाया होगा, अगर नहीं खाया होगा तो जानते तो जरूर होंगे. पान को शुद्ध माना जाता है और भगवान के चरणों में भी चढ़ाया जाता है. शुभ काम में पान के पत्तों का इस्तेमाल होता है. भारतवर्ष में इसे प्राचीनकाल से काफी पवित्र माना जाता है. इसका उल्लेख वेदों में भी किया गया है. लगभग हर तरह के पूजा-अनुष्ठान में इसका प्रयोग होता है. इसको शुभ कार्य की शुरुआत के लिये भी प्रयोग करते हैं. पुराणों में ऐसा कहा जाता है कि देवी की उपासना में पान के पत्ते से विशेष मनोकामनाएं पूरी की जा सकती हैं.

पान के पत्तों का बस इतना परिचय नहीं है, पान के पत्ते सेहत के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं. क्या आपने पान के पत्तों का इस्तेमाल सेहत से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए किया है. अगर नहीं, तो हम आपको आज बताते हैं कि पान के पत्तों से कैसे अपनी सेहत में सुधार लाया जा सकता है.

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

बच्चों की सर्दी कर देता है ठीक
पान के पत्ते का इस्तेमाल बच्चों की सर्दी को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इलाज के लिए पान के पत्तों को गर्म कर के इस पर कैस्टर ऑयल लगा लें फिर इन पत्तों को बच्चे की छाती पर बांध दें. इससे सर्दी ठीक होने में मदद मिलेगी.

सर्दी-ज़ुकाम से मिलती है राहत 
आप पान के पत्तों से डंठल को अलग कर लें. फिर इन डंठलों को पत्थर पर घिस लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर इसका सेवन करें. इस से सर्दी-ज़ुकाम के साथ कफ में भी आराम मिलता है.

वजन होता है कम
सुबह-शाम खाली पेट एक ताजे पान के पत्ते में साबुत काली मिर्च के साथ खाने से वजन कम होता है. इससे आपके पूरे शरीर की फालतू चरबी निकल जाती है.

शरीर की बदबू होगी दूर
अगर शरीर से बदबू आती है तो आपको पान के दो पत्तों को उबालकर इस पानी का सेवन करना है. इससे आपकी समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

भर जाते हैं घाव
पान के पत्तों को घाव को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. घाव होने पर, पान के पत्तों को घाव पर रखकर कपड़े की सहायता से हल्का सा बांध दें. ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाता है.

सिर दर्द से निजात मिलती है
पान के पत्तों को सिर दर्द से निजात पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. दर्द  से निजात पाने के लिए आप पान के कुछ पत्तों को किसी कपड़े की सहायता से कुछ देर के लिए कान के चारों ओर बांध लें. इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी.

नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुष खाने में शामिल करें बस ये 5 चीजें, देखिए कैसे बढ़ता है ये हार्मोन

खांसी ठीक और कफ की समस्या खत्म 
सूखी खांसी को ठीक करने के लिए पान के पत्ते काफी उपयोगी हैं. इसके लिए पान के कुछ पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें. इस रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी की दिक्कत से राहत मिलती है. अगर कफ की समस्या है तो आपको पान के पत्तों और पानी को चीनी मिलाकर उबालना है और बाद में इसका सेवन करना है. आपकी कफ की समस्या खत्म हो जाएगी.

सांसों को देता है ताजगी

पान मुंह का जायका और सांसों को ताजगी प्रदान करने के साथ-साथ मुख के कई विकारों में भी लाभप्रद साबित होता है. इसमें क्लोरोफिल पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसके रस को दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है.

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं ‘अमरंथ’ वरदान है सेहत का

WATCH LIVE TV

Source link