Tech & Travel

Follow for more updates

Early Signs: New Cases Of Corona Decrease In Delhi, Gujarat And Maharashtra, The Government Said – Active Patients Still Challenge – शुरुआती संकेत: दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में कमी, सक्रिय मरीज अब भी चुनौती

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: सुरेंद्र जोशी
Updated Mon, 03 May 2021 06:05 PM IST

सार

दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में कमी के संकेत मिल रहे हैं, हालांकि विश्लेषण के लिहाज से यह बहुत शुरुआती संकेत हैं।

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : social media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में दैनिक मामलों में कमी के संकेत मिल रहे हैं, हालांकि विश्लेषण के लिहाज से यह बहुत शुरुआती संकेत हैं। सक्रिय मरीजों की तादाद अब भी चुनौती बनी हुई है। 

 

12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा सक्रिय मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 12 राज्यों में एक लाख से अधिक मरीज कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं, जबकि 17 राज्यों में संक्रमण के 50,000 से कम मरीज उपचाराधीन हैं।  12 राज्यों ने एक मई से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। 

यह है सकारात्मक संकेत 

सरकार ने कहा कि कोविड-19 के नए रोगियों के सामने आने और पुराने मरीजों के ठीक होने के बीच अंतर बढ़ना सकारात्मक संकेत है, लेकिन उपराचाधीन रोगियों के मामले में चुनौतियां बरकरार हैं। ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए मौजूदा नाइट्रोजन संयंत्रों के रूपांतरण की संभावना तलाशी जा रही है। 

ये लक्षण हों तो कराएं भर्ती

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन का स्तर गिरना और अत्यधिक थकान होना इस बात के संकेत हैं कि घर में पृथकवास में रह रहे कोविड रोगी को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की आवश्यकता है। 

Source link