Tech & Travel

Follow for more updates

Delhi Govt to Pool Oxygen Cylinders in DTC Bus Depot Corona latest news | Coronavirus: Delhi सरकार DTC Bus डिपो में पूल करेगी Oxygen सिलेंडर, डीएम करेंगे निगरानी

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के कारण ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है. इसके चलते दिल्ली सरकार ने डीटीसी के बस डिपो में ऑक्सीजन सिलेंडर पूल करने का फैसला किया है. 11 डीटीसी डिपो में ऑक्सीजन सिलेंडर को स्टोर किया जाएगा. हर डिपो को 20 ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जाएंगे. इसकी निगरानी खुद डीएम करेंगे.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है. आदेश में कहा गया है कि मांग के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या आने वाले समय में बढ़ाई जाएगी. सभी डीटीसी बस डिपो को हब के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर को स्टोर किया जाएगा. होम आइसोलेशन और आसपास के अस्पतालों में आपातकालीन स्थिति में कोविड-19 मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित पिता को गांव के बाहर पानी देने गई बेटी को मां ने रोका, फिर हुआ ये

सरकार ने डीएम को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि खाली ऑक्सीजन सिलेंडर को रिफिल किया जाए. दिल्ली सरकार की अधिसूचना के अनुसार, जिला मजिस्ट्रेट बफर स्टॉक सिलेंडरों को भरने के लिए 10 प्रतिशत के लचीले कोटा का इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी एसओएस कॉल को पूरा करने के लिए न्यायिक रूप से उपयोग कर सकते हैं.

राजधानी के ऑक्सीजन संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने मंगलवार को अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों के लिए 247 आपातकालीन हेल्पलाइन शुरू की. इस बीच दो ऑक्सीजन प्लांट संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल और कॉमनवेल्थ गेम्स कॉम्प्लेक्स के कोविड केयर सेंटर में लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- बड़ी राहत वाली खबर! अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, DRDO इन राज्यों में लगा रहा इतने प्लांट

स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,82,315 नए केस सामने आए, जबकि 3,780 लोगों की मौत हो गई. हालांकि 3,38,439 संक्रमित रिकवर भी हुए.

LIVE TV

Source link