Tech & Travel

Follow for more updates

Delhi Govt To Deliver Oxygen Cylinders to Coronavirus Infected At Homes Covid Latest News | Coronavirus: Oxygen की कमी होने पर घबराएं नहीं, घर पर Cylinder पहुंचाएगी सरकार; ऐसे करें Registration

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों के लिए सरकार घर पर ही आपात ऑक्सीजन (Emergency Oxygen) देने के लिए ऑक्सीजन पूल (Oxygen Pool) बनाएगी. ऑक्सीजन पूल की निगरानी डीएम खुद करेंगे.

कैसे मिलेगा ऑक्सीजन सिलेंडर?

बता दें कि डीएम कोविड मरीज की गंभीरता देखकर तय करेंगे कि उसके घर पर ऑक्सीजन दी जाए या नहीं. स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के हर जिले को 20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है.

घर पर पहुंचाया जाएगा ऑक्सीजन सिलेंडर

जान लें कि इस वक्त दिल्ली में 50 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन (Home Isolation) में हैं. अगर शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी होने पर हर कोई अस्पताल जाएगा तो वहां भीड़ बढ़ेगी. ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) घर पर ही मरीजों को ऑक्सीजन (Oxygen) उपलब्ध करवाएगी, जिससे अस्पतालों में भीड़ कम हो.

ये भी पढ़ें- भारत में कब आएगा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पीक? वैज्ञानिकों ने बताई तारीख

दिल्ली सरकार ने अपील की है कि सप्लाई में मदद करने के लिए खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करें. स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने कहा कि राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर दान किए जा सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए लोग 011-23270718 पर कॉल भी कर सकते हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे कोरोना मरीज दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के पोर्टल www.delhi.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करके ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) पा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट जरूरी है. अगर सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना की सुनामी में टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौत और नए केस

रीफिल किया जाएगा सिलेंडर

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद डीएम कोविड मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे. जरूरत पड़ने पर बाद में रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी दिया जाएगा.

LIVE TV

Source link