Tech & Travel

Follow for more updates

Daily corona cases crossed 4 lakh mark; April worst affected | हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा Corona: एक दिन में सामने आए 4 लाख से अधिक Cases, April में सबसे बुरे रहे हाल

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) सभी रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा है. शुक्रवार को पहली बार एक दिन में चार लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए और साढ़े तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हुई. अप्रैल में कोरोना की रफ्तार काफी ज्यादा तेज रही. इस दौरान संक्रमण के 6.9 लाख नए मामले सामने आए, जो किसी भी देश में एक महीने में दर्ज मामलों में सबसे ज्यादा हैं. केवल संक्रमण ही नहीं अप्रैल में मौतों का आंकड़ा भी काफी डराने वाला रहा. इस महीने में 48,768 लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई.   

महज 10 दिन में 3 से 4 लाख

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को 4,02,351 नए मामले दर्ज किए गए, जो दैनिक मामलों में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हैं. जबकि 3521 लोगों की मौत हुई. संक्रमण के रफ्तार की बात करें तो पिछले 10 दिन में ही कोरोना मरीजों का आंकड़ा रोजाना 3 लाख से 4 लाख पार गया है. 21 अप्रैल को 3.15 लाख मरीज मिले थे, इसके बाद से यह आंकड़ा लगभग हर रोज बढ़ता जा रहा है. विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में इस रफ्तार में और तेजी आने की आशंका है.

ये भी पढ़ें -Corona से बिगड़ते हालात को देखते हुए US ने India से यात्रा पर लगाई रोक, 4 मई से प्रभावी हो जाएगा आदेश

April में ऐसी रही रफ्तार 

रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल में कुल 69,36,034 नए केस दर्ज किए गए थे. ये आंकड़ा पिछले साल के उन तीन महीनों के कुल आंकड़े से भी ज्यादा है, जब कोरोना का खौफ सबसे ज्यादा था. अगस्त, सितंबर अक्टूबर 2020 में कुल 64.9 लाख मामले सामने आए थे. इसके अलावा, अप्रैल में कोरोना से होने वाली मौतों की रफ्तार भी काफी ज्यादा रही. 

यह है सबसे चिंता की बात

देश के लिए सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि पिछले तीन दिनों में नेशनल पॉजिटिविटी रेट 21.6% रहा है. जिसका अर्थ है कि हर पांच में से एक से ज्यादा व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इससे अगले कुछ दिनों में दैनिक संक्रमितों की संख्या बढ़ने की आशंका उत्पन्न हो गई है. बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आते जा रहे हैं.

Maharashtra में हाल बेहाल

राज्यों के हिसाब से बात करें तो शुक्रवार महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए गए. यहां 62,919 मामले सामने आए. इसके बाद कर्नाटक का नंबर रहा, यहां दैनिक केसों का आंकड़ा 48, 296 पर पहुंच गया. जिसमें से अकेले बेंगलुरु में ही 26,596 नए केस रिपोर्ट किए गए. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में 34,626, दिल्ली में 27,047, राजस्थान में 17,155, छत्तीसगढ़ में 14,994, हरियाणा में 13,833 और मध्य प्रदेश में 12,400 नए मामले सामने आए.

 

Source link