Tech & Travel

Follow for more updates

Coronavirus in Delhi: Oxygen plants installed at Delhi AIIMS and RML hospital, start Oxygen supply | कोरोना संकट से जूझ रही दिल्ली के लिए राहत, AIIMS और RML अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच सांसों के संकट से जूझ रही दिल्ली को थोड़ी राहत मिली है. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है, जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen Supply) शुरू हो गई है.

डीआरडीओ ने स्थापित किया ऑक्सीजन प्लांट

नई दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में उपचार करा रहे कोविड-19 के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 23 अप्रैल को समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद यह तय किया गया था कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) पांच पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एम्स ट्रॉमा सेंटर, आरएमएल अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग अस्पताल और हरियाणा के झज्जर स्थित एम्स में स्थापित करेगा.

ये भी पढ़ें- भारत में कब आएगा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पीक? वैज्ञानिकों ने बताई तारीख

पीएम-केयर्स फंड से वहन किया जा रहा खर्च

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन संयंत्रों को लगाने का खर्च पीएम-केयर्स कोष से वहन किया जा रहा है. इस कोष के तहत देश भर में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए कोष जारी किया गया है. ये सभी प्लांट तीन महीने के अंदर स्थापित किए जाएंगे. एम्स और आरएमएल अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट एक हजार लीटर प्रवाह दर से ऑक्सीजन प्राप्त होगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना की सुनामी में टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौत और नए केस

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की भयावह लहर

राजधानी दिल्ली कोरोना वायरस संक्रमण की भयावह लहर का सामना कर रही है और रोजाना 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 24 घंटे में 20960 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 311 मरीजों की मौत हुई और इस दौरान 19209 मरीज ठीक हुए. दिल्ली में अब तक 12 लाख 53 हजार 902 लोग संक्रमित हुए हैं और 18063 मरीजों की जान गई है.

लाइव टीवी

Source link