Tech & Travel

Follow for more updates

after elections result party leaders move forward to form government; oath ceremony mamata banerjee, mk stalin, p vijayan | Assembly Elections 2021: नतीजों के बाद किस राज्य में कब बनेगी सरकार, ऐसी है नेताओं की तैयारी

नई दिल्ली: साल 2021 में चार राज्यों और एक केंद्र शाषित प्रदेश में हुए चुनावों के नतीजे आ चुके हैं. अब पश्चिम बंगाल, केरल, असम, पुडुचेरी और तमिलनाडु में सरकार गठन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में नतीजों के बाद इन सभी राज्यों में क्या पॉलिटिकल अपडेट रहा आइये आपको बताते हैं. शुरुआत बंगाल से जहां आज शाम 4 बजे टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अपने सभी जीते हुए विधायकों की बैठक बुलाई है.

बंगाल की राजनीतिक हलचल

टीएमसी भवन में पार्टी के सभी जीते हुए उम्मीदवारों की बैठक में माना जा रहा है कि ममता बनर्जी को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. वहीं राजभवन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी शाम सात बजे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मिलेंगी और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी.

ममता बनर्जी ऐलान कर चुकी हैं कि देश में जारी कोरोना संक्रमण के हालातों के मद्देनजर शपथ ग्रहण समारोह बेहद सामान्य और सादगी भरा होगा. 

राज्यपाल से मिले केरल सीएम विजयन

केरल में सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद नए मंत्रिमंडल के गठन से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सूत्रों ने बताया कि विजयन दोपहर में राज भवन पहुंचे और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को अपना इस्तीफा सौंपा. राजभवन सूत्रों ने बताया कि विजयन को नयी सरकार के शपथ ग्रहण लेने तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने के लिए कहा गया है.

तमिलनाडु में 4 मई को डीएमके की बैठक

इस बीच चेन्नई के राजनीतिक गलियारों से ये खबर आई कि चुनावों में जीत हासिल करने वाली पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कषगम (डीएमके) ने मंगलवार को अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है जिसमें पार्टी प्रमुख एम के स्टालिन को विधायक दल का नेता चुना जा सकता है.

दस साल विपक्ष में बैठने के बाद द्रमुक ने स्टालिन के नेतृत्व में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक को तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में हराया. स्टालिन अब मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने की तैयारी कर रहे हैं. द्रमुक ने 126 सीट जीत ली हैं और वह 7 सीटों पर आगे है तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीट हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा यहां 118 है.

LIVE TV
 

Source link