Tech & Travel

Follow for more updates

दुनिया में मृतकों के आंकड़ों को छुपा रहे हैं सभी देश? स्टडी रिपोर्ट में हुआ खुलासा| Hindi News, देश

नई दिल्ली: क्या दुनियाभर की सरकारें अपनी विफलता छिपाने के लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) से हो रही मौतों (Covid Death) के आंकड़ों को कम करके बता रही हैं. अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी की स्टडी को मानें तो दुनिया की सभी सरकारें जनता के रोष से बचने के लिए इसी खेल में लगी हैं. 

दुनिया में अब तक 69 लाख लोगों की मौत

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक एंड इवेल्यूऐशन (IHME) की ओर से की गई इस स्टडी के मुताबिक कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया में जमकर कहर बरपाया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में अब तक 6.9 मिलियन यानी 69 लाख लोगों की मौत हो चुकी है जबकि आंकड़ों में इसकी आधी मौत ही दिखाई गई है. 

भारत में 6.5 लाख लोगों की जा चुकी है जान?

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कोरोना की वजह से 6.5 लाख लोगों की जान (Covid Death) जा चुकी है. जबकि सरकारी आंकडों में मौतों की संख्या 2.2 लाख ही बताई जा रही है. इस हिसाब से दिखाए जा रहे आंकड़ों से तीन गुना ज्यादा लोगों की जान जा रही है. 

अमेरिका में 9 लाख लोगों की हो चुकी है मौत

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुपर पावर अमेरिका भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के आंकड़े छुपाने में आगे है. अब तक दुनिया में हुई कुल मौतों में अमेरिका पहले नंबर पर है. अमेरिका में 9 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से जान (Covid Death) चली गई. जबकि सरकार ने यह आंकड़ा केवल 5.7 लाख का ही बताया है. 

रूस और इजिप्ट ने भी दिखाए गलत आंकड़े

स्टडी (Study Report) के अनुसार रूस और इजिप्ट में भी कोरोना के सरकारी आंकड़े काफी गलत हैं. रूस में सरकारी आंकड़ों की तुलना में पांच गुना ज्यादा 5 लाख 93 हजार 610 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. जबकि सरकारी कागजों में कोरोना मृतकों की संख्या 1 लाख 9 हजार 334 ही बताई जा रही है. 

इजिप्ट के बारे में कहा गया है कि वहां के सरकारी आंकड़ों में देश में केवल 13 हजार 529 लोगों की कोरोना से मौत (Covid Death) दिखाई गई है. जबकि हकीकत में अब तक वहां 1 लाख 70 हजार 41 लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Corona: Kashmir में 3 हजार से ज्यादा संक्रमित, इंडस्ट्री को ऑक्सीजन सप्लाई पर लगाया गया बैन

मेक्सिको के बारे में कहा गया है कि वहां पर कोरोना (Coronavirus) से 6 लाख 17 हजार 127 लोगों की मौत (Covid Death) हो चुकी है. वहीं सरकारी आंकड़ों में केवल 2 लाख 17 हजार 694 की संख्या ही बताई जा रही है. वास्तविक आंकड़े सामने नहीं आने के पीछे वजह बताई गई है कि ज्यादातर देशों में वे ही मौतें दर्ज हो पाती हैं, जोकि अस्पतालों में होती हैं. 

रिपोर्ट में चीन का कोई जिक्र नहीं

हैरत की बात ये है कि रिपोर्ट (Study Report) में चीन का कोई जिक्र नहीं किया गया है. चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वहां पर कोरोना (Coronavirus) से अभी तक 4,636 लोगों की जान गई है. वहीं दुनिया के अधिकतर देशों का मानना है कि कोरोना से चीन में बड़ी संख्या में जान गई है लेकिन सरकार ने आंकड़ों में हेर फेर कर दिया है. 

LIVE TV

Source link